08/07/09

आईये हम आज हम ब्लांग के पेज को उपर ओर नीचे करना सीखे

आदित्या (पलटू) की बचपन की शरारते रंजन जी रोजाना ही दिखाते है, ओर इस की शरारते देख कर हम सब को अपने बच्चो का बचपन याद आ जाता है, करीब करीब सभी बच्चे ऎसी ही शरारते करते है, इसी प्रकार सभी बच्चो को आज पीसी के बारे भी बहुत सारा ग्याण है, सभी बच्चे हम बडो से ज्यादा जानते है इसे, यह मै इस लिये लिख रहा हुं, कि मेरे बच्चे ना तो आप के बच्चो से ज्यादा सायने है , ओर ना ही मै उन की ज्यादा तारीफ़ कर रहा हुं.

बस मुझे मेरे बच्चे कई बार ऎसी बाते बता देते है जो मेरे लिये नयी होती है, ओर जब मुझे यह नया ग्याण मिलता है, तो मुझे खुशी होती है, ओर फ़िर मै चाहता हुं कि यह बात उन सब को भी पता चले जिन्हे नही पता, क्योकि उन नोजवानो को जो सारा सारा दिन घर ओर ओफ़िस मै पी सी पर ही बेठे रहते उन्हे तो इस से भी ज्यादा, नही बहुत ज्यादा ग्याण होगा, लेकिन मेरे जेसे वो लोग जो किसी से पुछते समय भी शरमा जाते है, यह जानकारियां उन लोगो के लिये बहुत अच्छी वरदान सावित होगी.

आप जब ब्लांग/ कोई वेब साईट/ पेपर/या फ़िर कुछ भी अपने पीसी पर पढते है, ओर वो पेज जो काफ़ी लम्बा होता है, तो आप माऊस से बीच वाला पहिया घुमा घुमा कर या फ़िर माउस को राईट साईट मै ले जाकर पट्टी को दबा कर या फ़िर नीचे ऊपर वाले तीर के निशान पर माऊस को ले जा कर उन्हे उपर नीचे करते है,ओर कई बार अपनी मनपसंद जगह पर रोकना हो तो मुश्किल होती है, तो आये हम बिलकुल आसान तरीका बताये, जिन्हे मालुम है, वो अगर बता सके की यह तरीका लेपटाप पे केसे हो सकता है तो उन की मेहरवानी.

चलिये अभी इसी लेख पर अजमा ले आप अपने माऊस को साईड मै खाली जगह कही भी रखे अच्छा है बीच मै रखे, ओर फ़िर बीच वाला पहिया एक बार दबा दे, ओर छोड दे अब आप के मोनिटर पर एक आजीब सा निशान आ गया है बिना कुछ किये अब माऊस को थोडा नीचे करे या उपर, देखा आप ने !! अब आप अपनी मनचाही सपीड कर सकते है.

20 comments:

  1. ज्ञानवर्धन करते रहें

    ReplyDelete
  2. वाकई हैं तो यह छोटी छोटी बातें पर कईंयों को पता नहीं होंगी।

    ReplyDelete
  3. ऐसा ही करते हैं हम\

    ReplyDelete
  4. आभार महत्वपूर्ण जानकारी के लिए

    regards

    ReplyDelete
  5. हमारी खोपडी मे नही घुसी ये बात. कैसे करना और क्युं करना?

    रामराम.

    ReplyDelete
  6. इस तरह की छोटी छोटी बातें ,कई बार बहुतों को मालूम नहीं होती ,अच्छा है आप यह सब ज्ञान सब के साथ बाँट रहे हैं.

    @ताऊ जी,जब आप माउस के स्क्रॉल करने वाले wheel ko page पर को एक बार दबा कर छोड़ देंगे तो एक गोल सा निशान आएगा जिस के चारों और तीर के निशान होंगे..wahi page ko अपने आप uppar neche lata है.

    [-लेकिन jinke पास माउस में scroll wheell वाला बटन नहीं है...उनको यह suvidha नहीं मिल payegi.[अभी भी ऐसे माउस chalan में हैं jin mein scrol wheel नहीं होता.]abhaar.

    ReplyDelete
  7. यह तो एकदम नयी जानकारी है जी. हमने कोशिश की और पाया की सब कुछ हमारे कण्ट्रोल के बाहर हो गया.अभ्यास करना पड़ेगा. आभार.

    ReplyDelete
  8. जानकारी के लिए ...thanx

    ReplyDelete
  9. हमारे पास तो माउस ही नहीं है... अब हम क्या करें :-)

    बढ़िया जानकारी

    ReplyDelete
  10. @syed ji laptop ke saath mouse laga len...

    hamne to laptop ke saath cordless mouse attach kiya hua hai..scrolling easy rahti hai..

    ReplyDelete
  11. भाटिया जी, ये तो आऊट आफ कन्ट्रोल हो गया. लगे हाथ ये भी बता देते कि इसकी स्पीड को कैसे नियन्त्रित किया जाता है!!

    ReplyDelete
  12. P.N. Subramanianजी, ओर Pt.डी.के.शर्मा"वत्स" जी आप ने इसे सही किया, लेकिन इसे करने के बाद आप माऊस को बहुत ज्यादा नीचे ले गये, इसे करने के बाद आप ने पेज को जिस तरफ़ भी ले जाना हो ऊपर या नीचे तो इस निशान से थोडा नीचे या ऊपर रखे फ़िर धीरे धीरे आप को जितनी स्पीड चाहिये उसी हिसाब से इस की दुरी बढाते रहे, अगर आप ने कोई पेज पढना है, ओर वो बहुत लम्बा है तो इसे उस गोल से निशान से ज्यादा दुर मत करे... ओर आप का पेज बहुत धीरे धीरे चलता रहेगा, ओर जब इसे बन्द करना हो तो फ़िर से वही गोल वाला पहिया दबा दे.

    ReplyDelete
  13. भाटिया जी, अब कुछ कुछ कन्ट्रोल में है. एक दो दिन में हाथ बैठ जाएगा। धन्यवाद....बस इसी तरह से उपयोगी जानकारीयाँ देते रहिए ताकि आपके सहारे हमें भी कुछ पता चलता रहे, वर्ना हम तो तकनीक के मामले में निपट शून्य हैं।

    ReplyDelete
  14. लैपटॉप में इस क्रिया को करने के लिए माउस कर्सर को पेज में कही भी खाली जगह ले जाकर एक क्लिक करे और उप डाउन की का इस्तेमाल करैं
    बहुत आसान है :)

    वीनस केसरी

    ReplyDelete
  15. लैप टाप पर अगर आप के पास माऊस नही तो कोई बात नही, बस आप पहले की तरह से उन तीरो से ही काम चला सकते है जिन से पहले चलाते थे, जो राईट साईड मै लगे हे, ऊपर नीचे, दाये बाये राम राम जी की

    ReplyDelete

  16. पर यह ध्यान रखें कि इसके पहले माउस स्क्राल लाक बटन को सेट कर लें, बड़ा आसान लगेगा पेज दौड़ाना ।

    ReplyDelete

नमस्कार, आप सब का स्वागत है। एक सूचना आप सब के लिये जिस पोस्ट पर आप टिपण्णी दे रहे हैं, अगर यह पोस्ट चार दिन से ज्यादा पुरानी है तो मॉडरेशन चालू हे, और इसे जल्द ही प्रकाशित किया जायेगा। नयी पोस्ट पर कोई मॉडरेशन नही है। आप का धन्यवाद, टिपण्णी देने के लिये****हुरा हुरा.... आज कल माडरेशन नही हे******

मुझे शिकायत है !!!

मुझे शिकायत है !!!
उन्होंने ईश्वर से डरना छोड़ दिया है , जो भ्रूण हत्या के दोषी हैं। जिन्हें कन्या नहीं चाहिए, उन्हें बहू भी मत दीजिये।